बाजरे की रोटी खाने के ये 9 फायदे आपको चौंका देंगे 

Loading...

बाजरा भारत के ग्रामीण इलाकों में खाया जाने वाला प्रमुख अनाज है । बाजरा सूखे प्रभावित क्षेत्रों में उच्च तापमान पर भी आसानी से उगाया जा सकता है ।

बाजरे की रोटी

दोस्तों वैसे तो हमारे घरों में गेहूं  से बनी हुई रोटियों का प्रयोग अधिक किया जाता है परंतु आज भी कई घरों में बाजरे की बनी रोटियों का ही सेवन किया जात है।

बाजरा कई प्रकार के गुणों से युक्त अनाज है जिसे खाने से हमें कई प्रकार के पोषक तत्व मिलते हैं तथा कई तरह की बीमारियों से छुटकारा भी मिलता है बाजरे से मिलने वाले फायदों के बारे में जानकर आप चौक जायेंगे ।
आइए दोस्तों अब आपको बाजरे से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं-

1-  बाजरा ऊर्जा का उत्तम स्रोत है

बाजरा में प्रोटीन ,कार्बोहाइड्रेट्स ,विटामिन ए ,कैल्शियम ,विटामिन बी1, विटामिन बी2  पाया जाता है।  बाजरा खाने से हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है  बाजरा ऊर्जा का उत्तम स्रोत माना जाता है । बाजरे में गेहूं  और चावल से अधिक ऊर्जा होती है। सर्दियो  मे बाजरे का सेवन करके  सर्दी  से बचा जा सकता है।

2-  स्वस्थ हृदय के लिए

heartबाजरा कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद  करता है जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है । इसके अलावा यह मैग्नीशियम और पोटेशियम का भी एक अच्छा स्रोत माना जाता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मददगार होता है।

3-  पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है

पाचन बाजरे में भरपूर मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में सहायक होते हैं । बाजरा खाने से कब्ज , अतिरिक्त गैस  , पेट फूलना  जैसी समस्याये नहीं उत्पन्न होती है।

ये भी पढ़ें:  बाएं ओर करवट लेकर सोने के ग़जब के फायदे
Loading...

4-   मधुमेह से बचाव

मधुमेहबाजरा मधुमेह के रोगियों के लिए अत्यंत लाभकारी होता है  । इसमे पाया जाने वाला मैगनीशियम इ़सुलिन और ग्लूकोस  रिसेप्टर  की क्षमता बढानेमे मदद  करता है। डॉक्टर भी मधुमेह के मरीजों को बाजरे से बनी रोटी खाने की सलाह देते हैं

5-  हड्डियों के रोग दूर करें

हड्डियों बाजरा खाने से हड्डियों के रोग भी दूर होते हैं क्योंकि बाजरा हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है और इससे कैल्शियम की कमी से होने वाले  रोग जैसे गठिया और आस्टोपायरेसिस नहीं होते हैं।

6- वजन कम करने में सहायक

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि बाजरा हमारे वजन को कम करने में भी सहायक होता है बाजरा में एक ट्रिप्टोफैन नाम का एमिनो एसिड पाया जाता है जो बहुत ही धीमी गति से पचता है ,तथा इससे लंबे समय तक पेट भरा रहता है भूख नहीं लगती है।

7- एंटीऑक्सीडेंट्स


जी हां बाजरे में भी फलों की तरह एंटीआक्सीडेंट पाए जाते हैं । बाजरे में क्वेरसेटिन  और करक्यूमिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखते हैं।

8-   सौंदर्य के लिए

बाजरे के आटे का प्रयोग आप फेसपैक में भी कर सकते हैं बाजरे के आटे में हल्दी मिलाकर इसका फेस पैक चेहरे पर लगाने से निखार आता है और भी कई प्रकार के फेस पैक में आप इसका प्रयोग कर सकते है । बाजरे से बने फेसपैक बाजार मे भी उपलब्ध  है।

9- कैंसर के रोग में उपयोगी 

बाजरा कैंसर के रोगियों के लिए भी अत्यंत उपयोगी है प्लांट लिग्नांस  जो पाचन तंत्र में माइक्रो फ्लोरा द्वारा एनिमल लिग्नांस   में बदल जाता है यह लिग्नांस  कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों से बचाव का कार्य करता है।

ये भी पढ़ें:  लाल मिर्च खाने के ये 8 फायदे अभी तक नहीं सुने होंगे आपने

दोस्तों आपने देखा कि किस प्रकार हम बाजरे की रोटी को अपने दैनिक आहार में सम्मिलित करके कई तरह के रोगों से छुटकारा पा सकते हैं यह गुणों से भरपूर अत्यधिक उपयोगी अनाज है| यदि आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अधिक से अधिक शेयर करें |

loading...
Loading...

Leave a Comment

Your email address will not be published.