लौंग के चौकाने वाले 9 फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे

Loading...

लौंग का प्रयोग हम अपने दैनिक जीवन में कई प्रकार से करते हैं लौंग का प्रयोग मसालों में स्वाद वृद्धि के लिए व लौंग के तेल का प्रयोग दांत के दर्द के इलाज के लिए किया जाता है । इसके अलावा धार्मिक दृष्टि से भी लौंग का अत्यधिक महत्व है किसी भी पूजा में अनुष्ठान में लौंग का जोड़ा अर्पित किया जाता है कुछ लोग तो लौंग को घी के दीपक के साथ मिलाकर भी पूजा करते हैं।

लौंग की तासीर बहुत गर्म होती है लौंग में होने वाला एक खास तरह का स्वाद इस में होने वाली एक तत्व यूजेनॉल की वजह से होता है इसी तत्व की वजह से लॉन्ग में एक विशेष प्रकार की गंध होती है । लौंग की तासीर गर्म होने की वजह से लॉन्ग की उपयोगिता सर्दियों में अधिक होती है और इसका प्रयोग औषधियों में भी किया जाता है लौंग हर उम्र के व्यक्ति के लिए लाभदायक होती है आइए हम आपको लौंग से होने वाले कुछ फायदों के बारे में बताते हैं।

01. दांत के दर्द में फायदा करता है लौंग

लौंग के तेल का विशेष प्रयोग दांत में होने वाले दर्द में दवाई की तरह होता है दान और दांत में होने वाले दर्द की समस्या में लौंग का तेल प्रयोग करने की सलाह चिकित्सक भी देते हैं । लौंग के रस का प्रयोग टूथपेस्ट में भी किया जाता है । जोड़ों के दर्द में भी लौंग के तेल से मालिश करने से आराम मिलता है।

02. सर्दी से बचाव

लौंग की तासीर गर्म होती है इसका प्रयोग सर्दियों में होने वाले इंफेक्शन से बचाव में भी किया जाता है आप लौंग को काली मिर्च में तुलसी के साथ काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं । लौंग के तेल की 10 बूंदों को शहद के साथ मिलाकर दिन में दो से तीन बार इस्तेमाल करें यह सर्दी दूर करने का एक अचूक उपाय है ।लौंग और चिरायता बराबर मात्रा में पानी के साथ मिलाकर पीने से बुखार भी खत्म हो जाता है ।आप गले में होने वाली दुखन व दर्द से परेशान हैं तो 2 लोग अपने मुंह में रख रख ले इससे होने वाली दुखन में आपको आराम मिलेगा।

ये भी पढ़ें:  गेंदे के फूल में है चमत्कारी गुण जो कर देंगे आपको हैरान !!

03. सौन्दर्य के लिए लाभकारी 

दोस्तों सौंदर्य के लिए भी लौंग के तेल का प्रयोग फेस पैक में किया जाता है इसमें पाए जाने वाले विटामिन व पोषक तत्व त्वचा संबंधी परेशानियों जैसी मुहासे ब्लैकहेड्स व्हाइटहेड से छुटकारा दिलाने में सहायक होते हैं । लौंग का तेल काफी गर्म होता है | अतः इसका सीधा प्रयोग कभी भी त्वचा पर ना करें

Loading...

04. लौंग का तेल शरीर के लिए लाभदायक 

लौंग के तेल में एंटीऑक्सीडेंट गुड भी मौजूद होता है | एंटी आक्सीडेंट स्वस्थ त्वचा व शरीर के लिए बहुत ही कारगर है | लौंग के तेल में मिनरल्स जैसे पोटेशियम, सोडियम, फास्फोरस ,आयरन ,विटामिन ए ,विटामिन सी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं।

05. उल्टी की समस्या में रामबाण उपाय 

लोंग में एक विशेष प्रकार की गंध होती है इसके खाने से उल्टी आना जी मिचलाना आदि समस्याओं से आराम मिलता है गर्भवती स्त्रियों में होने वाली मॉर्निंग सिकनेस की प्रॉब्लम में भी सहायक है | लौंग के तेल को इमली व शक्कर के साथ पी सकते हैं।

06. बालों में लाभदायक 

लौंग आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए भी अत्यंत लाभकारी है | आप लोंग का प्रयोग अपने बालों में कंडीशनर के रूप में कर सकते हैं | पीसी हुई लॉन्ग को ऑलिव ऑयल के साथ हल्का गर्म करले तथा उसे ठंडा करले इस तेल से अपने बालों की मालिश करें | यदि आप नियमित तौर पर इस तेल से अपने बालों की मालिश करेंगे तो बालों का झड़ना वह उलझना जैसी समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

07. इन्फेक्शन होने पर फायदे देगा लौंग 

लोंग में एंटी फंगल गुण भी पाया जाता है | अतः लौंग के तेल का प्रयोग जहरीले कीड़े के काटने से होने वाले घाव में फंगल इंफेक्शन में भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:  सौंफ खाने के यह 7 फायदे आपको हैरत में डाल देंगे 

08. बुखार , खांसी और जुखाम में फायदेममंद 

आप लौंग का प्रयोग चाय में तुलसी काली मिर्च में इलायची के साथ कर सकते हैं | यह चाय न केवल दिमाग के स्ट्रेस को कम करती है बल्कि नर्वस सिस्टम को भी ठीक करती है | बुखार की समस्या होने पर अक्सर लोग घरों में लौंग से बनी चाय का सेवन करते हैं। लौंग को भूनकर चूर्ण बना लें तथा शहद के साथ इसका सेवन करें | खांसी में लाभ होता है । लौंग और चिरायता बराबर मात्रा में पानी के साथ मिलाकर पीने से बुखार भी खत्म हो जाता है

09. मुहं की दुर्गन्ध को रोकता है 

मुंह में पैदा होने वाली बदबू को दूर करने में भी लौंग मददगार है लौंग में एंटी फंगल गुण होता है यह कीटाणुओं को मारती है तथा इसके एक विशेष प्रकार की मुंह से आने वाली बदबू को खत्म कर देती है | जोड़ों के दर्द में भी लौंग के तेल से मालिश करने से आराम मिलता है।

दोस्तों देखा आपने किस प्रकार से एक छोटी सी लौंग हमारे लिए अत्यंत गुणकारी व लाभकारी होती है | आप इसका दैनिक रूप में किसी ना किसी प्रकार से प्रयोग कर सकते हैं ।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शेयर करें |

loading...
Loading...

Leave a Comment

Your email address will not be published.