सफेद दाग ठीक करने के घरेलू उपाय, जरुर पढ़ें और शेयर करें

Loading...

शरीर के किसी भी अंग पर सफेद दाग धब्बे हो जाना आम बोलचाल भाषा में इसे सफेद दाग कहा जाता है यह एक जटिल त्वचा रोग होता है जो आसानी से ठीक नहीं होता है।

चिकित्सकों के अनुसार इसके कई कारण होते हैं जैसे

  • अत्यधिक तनावग्रस्त रहना
  • विटामिन बी 12 की कमी होना
  • आनुवांशिकता
  • त्वचा पर किसी प्रकार का संक्रमण होना

आइए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं जो सफेद दाग को ठीक करने में आपकी मदद कर सकते हैं ।

१- पानी पीने के लिए तांबे के बर्तन का ही प्रयोग करना चाहिए । रात भर के लिये तांबे के बर्तन में पानी भरकर रख दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें वर्षों पुराना है यह उपाय मेलेनिन के निर्माण में सहायक होता है । मेलेनिन का सही निर्माण ही हमारी त्वचा संबंधी परेशानियों को दूर करने में सहायक है ।

२- सफेद दाग से प्रभावित त्वचा पर आप नारियल के तेल से दिन में दो या तीन बार मसाज कर सकते हैं नारियल का तेल पुनः वर्णकता प्रदान करने में सहायक होता है साथ ही इसमें जीवाणुरोधी व संक्रमण विरोधी गुण भी पाए जाते हैं ।

Loading...

३- आप हल्दी पाउडर का प्रयोग सरसों के तेल में मिलाकर भी सफेद दाग के ऊपर कर सकते हैं हल्दी में एंटी फंगल व एंटी इंफेक्शन गुण पाए जाते हैं जो किसी भी तरह के इन्फेक्शन को त्वचा में फैलने से रोकती है।

४- नीम में एक संक्रमण विरोधी व रक्तशोधक गुण पाया जाता है नीम की पत्तियों को छाछ के साथ पीसकर इसका लेप त्वचा पर लगाना चाहिए । इसके अलावा आप नीम के तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं तथा नीम के जूस का सेवन भी कर सकते हैं ।

ये भी पढ़ें:  मस्से दूर करने के लिए अपनाएं ये खास घरेलू तरीके

५- त्वचा संबंधी रोगों में सेब के सिरके का प्रयोग भी किया जाता है सेब के सिरके को पानी के साथ मिलाकर आप प्रभावित त्वचा पर लगा सकते हैं तथा आप चाहे तो एक चम्मच सेब के सिरके को पानी में मिलाकर इसका सेवन दैनिक रूप से भी कर सकते हैं।

दोस्तों आप इन उपायो का दैनिक जीवन में प्रयोग करके सफेद दाग जैसी समस्या से निजात पा सकते हैं | अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो कृपया अधिक से अधिक शेयर करें |

loading...
Loading...

Leave a Comment

Your email address will not be published.